Book Your Appointment
+91 9555 983 983 help@uphi.in

Laser Piles Treatment & Cost – Rapid Fire Questions Answer in Hindi Explained by Dr. Shalabh Mohan

We had discussed on “What is Piles” on the previous video with Dr. Shalabh Mohan, a General and Laparoscopic Laser Surgeon in Gurgaon. Today we are going on Rapid Fire common Question answer on piles like what is sign & symptoms, Risk Factors, diagnosis and treatment option basically asked by the patient.   Here we are discussion on Why Laser Treatment is the best option for piles or bawasir or haemoriod and what is the cost for piles treatment in Gurgaon Delhi NCR India  

पाइल्स क्यों होता है?

  डॉ के अनुसार पाइल्स के कोई मुख्य कारण कब्ज़ भी हो सकता है , लेकिन आज कल के लोगो के जीवनयापन भी पाइल्स होने का कारण हो सकता है यदि मल त्याग करते समय ज्यादा जोर लगाने से भी पाइल्स होने का खतरा बढ़ सकता है.  

पाइल्स के लिए वैकल्पिक उपचार क्या हैं?

  पाइल्स को किसी भी दवाई या उपचार से पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है. यदि आप होमियोपैथी या एलोपैथी या आयुर्वैदिक का इस्तेमाल करतें हैं पाइल्स के लक्षण को ठीक करने के लिए तो ये पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकता है। ये दोबारा आ सकता है। इसलिए हमारा यही कहना है की यदि पूरी तरह से बवासीर का इलाज़ चाहते हैं तो सर्जरी के द्वारा आप पूर्णतः इसको ठीक कर सकते हैं.  

कितने मरीज आपके पास बवासीर के इलाज के लिए आतें हैं तब उन्हें पता चलता है उन्हें बवासीर नहीं है?

  ऐसा बहुत बार देखा गया है की बहुत से लोग मेरे पास गूदे से रक्त स्राव की शिकायत लेकर आतें हैं , लेकिन उन्हें पाइल्स नहीं होती है. उन्हें भगन्दर (Fistula) और गुदा में दरार (Anal Fissure) होने की संभावना भी हो सकती है या और कोई भी कारण हो सकता है । इसलिए हम मरीज को जाँच के लिए अवश्य बोलतें हैं।

बवासीर के दो महत्वपूर्ण इलाज कौन से होते हैं?

  पाइल्स को ठीक करने के बहुत से तरीके हैं। लेकिन अभी तक के सबसे अच्छे इलाज दो तरीकों से किया जा सकता है। 1 . स्टेपलर सर्जरी 2 . लेज़र सर्जरी , पाइल्स के लिए इन दोनों से अच्छी सर्जरी पूरी दुनिआ में अभी नहीं है।  

क्या आप बता सकते हैं की दोनों सर्जरीस्टैप्लर सर्जरी और लेज़र सर्जरी किससे ज्यादा पाइल्स की इलाज करतें हैं या प्रेफर करतें हैं ?

  सर्जरी  तो दोनों करता हूँ , लेकिन मरीज को ये समझना जरूरी है की स्टैप्लर और लेज़र सर्जरी में क्या अंतर होता है। क्योंकि इन दोनों सर्जरी में समय कम लगता है और ये सबसे उन्नत  सर्जरी है।   स्टैप्लर सर्जरी में मस्से को एक मशीन से अंदर की ओर धकेला जाता और वँहा पर बारीकी तरीके से मस्सें को काट दिया जाता है और लाइनिंग को चारो तरफ से फ़िक्स कर दिया जाता है.   लेज़र सर्जरी में हम किसी भी उत्तक को काटते नहीं हैं  और ये सर्जरी स्टेपलर सर्जरी से भी उन्नत है। इसमें एक लेज़र वायर फ्रेम की मदद से मस्सें के अंदर जँहा ये से सूजी हुई खून मस्से शुरुआत होती है लेज़र फायर कर के खून के टिश्यू डिस्ट्रॉय हो जाते  हैं  और उत्तको को श्रिंक होना चालू हो जाते हैं और नसे ऊपर की खींच जाती है और पाईल्स ठीक हो जाती है।  

दोबारा पाइल्स होने की क्या संभावना होती है ?

  ये भी ध्यान रहे की दुनिआ में ऐसी कोई सर्जरी नहीं है जिससे की बीमारी 100 % ठीक हो जाती है ,क्योंकि हर सर्जरी का एक फौइलर रेट होता है. लेकिन हम दोवारा कह रहें है की आज के समय में इससे उन्नत कोई सर्जरी पाइल्स के लिए नहीं है , क्योंकि एक समय पर ओपन सर्जरी द्वारा पाइल्स का इलाज किया जाता था जिसमे की मरीज को बहुत दर्द और खून का स्राव होता था और दो से तीन सप्ताह तक आराम करने की जरूरत होती थी. और और इसके अलावा ओपन सर्जरी में 10 % से 15 % तक दोवारा पाइल्स होने की सम्भवना हो जाती थी। लेकिन इन दोनों सर्जरी में RECURRENCE RATE सिर्फ 5  से 10 मरीजों में आ सकती है  1000 लोगो में।  

लेज़र सर्जरी कितने देर का प्रोसीजर होता है?

  ये सर्जरी को करने में सर्जन को सिर्फ 15   से 20  मिनट लगते हैं।  

सर्जरी के बाद मरीज कितने दिनों में ठीक हो जाता है ?

  लेज़र सर्जरी में आप अगले दिन चल फिर सकते हैं , और फिर दो तीन दिन में गाड़ी से चलना, ऑफिस जा सकते हैं , नार्मल रूटीन काम कर सकतें हैं।  

सर्जरी के बाद आप मरीज को क्या आहार योजना (Diet Plan) देते हैं ?

  हम हमेशा सर्जरी के बाद  मरीज को एक स्वास्थ्य आहार खाने की सलाह देते हैं जो की सभी के लिए लागु होती है , भोजन में फाइबर डाइट, फल का सेवन करें और पानी खूब पियें।  

लेज़र पाइल्स सर्जरी महँगी क्यूं होती है और इसकी लागत क्या होती है?

  लेज़र सर्जरी एक नवीनतम और उन्नत टेक्नोलॉजी है और इसमें इस्तेमाल होने वाले  एक डिस्पोजेबल फाइबर की कीमत ही लगभग 22000 रूपए की होती है जो एक ही बार इस्तेमाल की जाती है .  

लेज़र पाइल्स सर्जरी में आपकी क्या क्या तकनीक है ?

  लेज़र सर्जरी एक नयी तकनीक है पाइल्स को ठीक करने के लिए। मेरी एहि सलाह है की जो भी सर्जन इस तकनीक को अपनाना चाहते हैं पहले वो किसी अनुभवी सर्जन के साथ इस तकनीक को सीखे.  

आप गुरुग्राम में सबसे पहले लेज़र पाइल्स सर्जरी की शुरुआत की है , यदि हमारे मरीज आपसे अपॉइंटमेंट बुक करना चाहते हैं तो उन्हें क्या करना चाहिए ?

  हम सभी को यही सलाह दे रहें हैं की आप पहले अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद हमसे मिले जिससे की हम आपको पूरा समय दें और आपकी समस्या को पूरी तरह ठीक करें।

तो यदि आपको बवासीर की समस्या है और Dr. Shalabh Mohan से परामर्श करना चाहते हैं तो, निचे दिए गए नंबर पर कॉल करें:

+91 9870 274 224